LIBRARY PORTAL

सूचना पट्ट  

अवाप्ति एवं तकनीकी अनुभाग

ग्रंथालय का अवाप्ति और तकनीकी प्रसंस्करण अनुभाग ग्रंथालय की अवाप्ति नीति और संकाय के विद्वान सदस्यों की आवश्यकताओं के अनुसार प्राप्त सूचना के आधार पर तकनीकी प्रसंस्करण के माध्यम से अवाप्ति जिम्मेदारी निभाता है। अनुभाग अनुमोदन प्राप्त होने पर विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं से पुस्तकें भी प्राप्त करता है और विक्रय की संस्तुतियाँ प्राप्त करने के लिए पुस्तक चयन समिति की बैठकें आयोजित करता है।

ग्रंथालय ग्रंथों को सूचीबद्ध करने के लिए तथा मुद्रित ग्रंथों और एएसीआर-2 के विषय वर्गीकरण के लिए कोलन क्लासिफिकेशन के 6वें संस्करण का पालन करती है।  

  1. रूप पर ध्यान दिए बिना किसी भी विषय में तिब्बती भाषा में सभी प्रकार के ग्रंथ ।
  2. बौद्ध धर्म, तिब्बत विज्ञान, दर्शन, धर्म, संस्कृति, सोवरिग्पा, भोट ज्योतिष, ललित कला, शिक्षा, इतिहास, भूगोल, कला, मानव विज्ञान और अन्य संबंधित विषयों से संबंधित किसी भी भाषा में ग्रंथ जिनका तिब्बती विज्ञान और बौद्ध विज्ञान पर सीधा सम्बन्ध हो ।
  3. हिमालयी अध्ययन, इंडोलॉजी, मंगोलियाई अध्ययन, सिनोलॉजी विषयों पर अंग्रेजी, हिंदी और संबंधित भाषाओं के ग्रंथ ।
  4. संस्कृत भाषा और साहित्य के ग्रंथ
  5. महत्वपूर्ण संदर्भ विषयवस्तु और लोकप्रिय पुस्तकें।
  6. ग्रंथालय एवं सूचना विज्ञान से संबंधित ग्रंथ ।
  7. संस्थान के पाठ्यचर्या के विकास में शैक्षणिक पाठ्यक्रम विषयवस्तु ।

शांतरक्षित ग्रंथालय का तकनीकी अनुभाग मुद्रित और गैर-मुद्रित ग्रंथों के तकनीकी प्रसंस्करण जिम्मेदारी निभाता है। ग्रंथालय मुद्रित ग्रंथों के विषय वर्गीकरण के लिए डॉ. एस. आर. रंगनाथन के कोलन वर्गीकरण के छठवें संस्करण का अनुसरण करता है और पुस्तकालय डेटाबेस प्रबन्धन एवं हाउस कीपिंग संचालन के लिए एस.एल.आई.एम. (SLIM) सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके सभी प्रकार के दस्तावेजों की सूची बनाने के लिए ए.ए.सी.आर.-2 (AARC-2) 1978 का अनुसरण करता है । तिब्बती, देवनागरी और रोमन लिपियों में ग्रंथ सूची संबंधी विवरण वाला बहुभाषी ग्रंथालय डेटाबेस संस्थान के नेटवर्क के किसी भी कंप्यूटर नोड और संस्थान की वेबसाइट से भी जुड़ सकता है।

  1. संग्रह विकास नीति के अनुसार और संस्थान के विद्वानों द्वारा अनुशंसित शास्त्रों से ग्रंथालय संग्रह को समृद्ध करना ।
  2. मांग पर ग्रंथों का शीघ्र अवाप्ति।
  3. मांग पर, ग्रंथों/ग्रंथ का शीघ्र तकनीकी प्रसंस्करण।
  4. नए पुस्तकों के आगमन का साप्ताहिक प्रदर्शन।
  5. अवर्गीकृत ग्रंथों का पता लगाने में सहायता।

ग्रंथालय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, नई दिल्ली के सूचना एवं पुस्तकालय नेटवर्क (इन्फ्लिबनेट) केंद्र का सक्रिय सदस्य है और “इन्फोनेट” परियोजना के तहत यूजीसी द्वारा प्रदान किए गए ई-संसाधनों का उपयोग कर रहा है। सूचना एवं पुस्तकालय नेटवर्क (इन्फ्लिबनेट) ने ग्रंथालय के चार वरिष्ठ ग्रंथालय के सदस्यों को ग्रंथालय स्वचालन में कंप्यूटर के उपयोग पर प्रशिक्षित किया है। सामयिक अनुभाग नियमित रूप से (इन्फ्लिबनेट द्वारा प्रबंधित पत्रिकाओं के यूनियन डेटाबेस में वर्तमान में सदस्यता प्राप्त पत्रिकाओं की सूची में योगदान दे रहा है।

इन्फ्लिबनेट द्वारा बनाए गए पुस्तकों के यूनियन डेटाबेस में 50,000 ग्रंथों के ग्रंथ सूचीबद्ध कर सुरक्षित कर दिया गया है। संस्थान में प्रस्तुत समस्त पी-एच.डी. ग्रंथो की सूची पुस्तकालय संबंधित नेटवर्क (इन्फ्लिबनेट) द्वारा बनाए गए शोध प्रबंध के यूनियन डेटाबेस में प्रस्तुत किया गया है ।

सूचना पट्ट  

Click below for Registration-NCISM-NEET-SR UG 2024-2025