faculties

सूचना पट्ट  

हेतु एवं अध्यात्म विद्या संकाय

हेतु एवं अध्यात्म विद्या (तर्क और अध्यात्म) संकाय संस्थान की स्थापना के समय स्थापित संस्थान के सबसे प्रमुख संकायों में से एक है। प्रारंभ में इसकी शुरुआत मूल शास्त्र और संप्रदाय शास्त्र विभागों से हुई, एक तीसरा विभाग, विभाग 1990 में जोड़ा गया। सम्प्रदाय शास्त्र विभाग,जिनका अध्ययन यहां संस्थान में तिब्बती अनुवादों के माध्यम से किया जाता है, क्योंकि लगभग सभी मूल संस्कृत लुप्त हो गई है। संप्रदाय शास्त्र चार तिब्बती बौद्ध संप्रदायों: विभाग निंगमा, कर्ग्युद, साक्या, गेलुग के तिब्बती बौद्ध गुरुओं द्वारा भारतीय बौद्ध गुरुओं के ग्रंथों (शास्त्रों) पर लिखे गए टिप्पणी ग्रंथों से संबंधित है। सम्प्रदाय शास्त्र विभाग जो कि आचार्य नागार्जुन, दिगनाग, चंद्रकीर्ति, धर्मकीर्ति, शांतिदेव, वसुबंधु और कई अन्य जैसे नालंदा बौद्ध परंपरा के भारतीय बौद्ध गुरुओं के दार्शनिक, ज्ञानमीमांसा, ऑन्टोलॉजिकल, घटनात्मक, आध्यात्मिक, व्याख्यात्मक कार्यों में निहित हैं। बोन संप्रदाय शास्त्र बोन धार्मिक परंपरा पर बोन गुरुओं के कार्यों से संबंधित है, जो साहित्य के अपने भंडार के साथ एक स्वदेशी तिब्बती धर्म है।

संकाय में तीन विभाग शामिल हैं:

  1. मूलशास्त्र विभाग
  2. सम्प्रदाय शास्त्र विभाग
  3. बोन शास्त्र विभाग
 

संकाय द्वारा संचालित कार्यक्रम:

  1. शास्त्री (बी.ए.)- यूजी
  2. आचार्य (एम.ए.)-पीजी
  3. विद्यावारिधि (पी-एच.डी.)

कार्यक्रम की उपादेयता:

शास्त्री (बी.ए.)- यूजी
  • इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में तीन प्रगतिशील आंतरिककरण और परिवर्तनकारी प्रक्रिया के चरण- श्रवण, चिंतन और भावना के माध्यम से दार्शनिक विद्यालयों की विभिन्न प्रणालियों के अध्ययन के साथ बाहरी और आंतरिक दुनिया के संबंध में प्रारंभिक चरण में वास्तविकता की प्रकृति का पता लगाने की क्षमता विकसित करना है। चूँकि न्याय (तर्क), प्रमाण (ज्ञानमीमांसा और संज्ञानात्मक विज्ञान) और मनोविज्ञान (मनोविज्ञान) दर्शन के अध्ययन को सुविधाजनक बनाने में सहायक हैं, वे दार्शनिक अध्ययन के महत्वपूर्ण घटक हैं। वास्तविकता की प्रकृति के गहन ज्ञान के साथ, छात्र शोध, लेखन और शिक्षण तथा आध्यात्मिकता में अपने जुड़ाव में गहराई से संलग्न हो सकते हैं।

  • शास्त्री स्तर पर, तिब्बती विस्तृत ज्ञान के लिए कई अन्य विषय जैसे संस्कृत भाषा (अनिवार्य), तिब्बती भाषा (अनिवार्य), अंग्रेजी और हिंदी (दो में से एक को चुना जाना चाहिए), तिब्बती इतिहास, एशियाई इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, विशेष संस्कृत और पालि (छह में से एक को चुना जाना चाहिए) शिक्षा प्रदान की जाती है।

आचार्य (एम.ए.)-पीजी
  • इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में तीन प्रगतिशील आंतरिककरण और परिवर्तनकारी प्रक्रिया के चरण- श्रवण, चिंतन और भावना के माध्यम से दार्शनिक विद्यालयों की विभिन्न प्रणालियों के अध्ययन के साथ बाहरी और आंतरिक दुनिया के संबंध में एक उन्नत स्तर पर वास्तविकता की प्रकृति का पता लगाने की क्षमता विकसित करना है। चूँकि न्याय (तर्क), प्रमाण (ज्ञानमीमांसा और संज्ञानात्मक विज्ञान) और मनोविज्ञान (मनोविज्ञान) दर्शन के अध्ययन को सुविधाजनक बनाने में सहायक हैं, वे दार्शनिक अध्ययन के महत्वपूर्ण घटक हैं। वास्तविकता की प्रकृति के गहन ज्ञान के साथ, छात्र शोध, लेखन और शिक्षण तथा आध्यात्मिकता में अपने जुड़ाव में गहराई से संलग्न हो सकते हैं।

  • आचार्य में, .बौद्ध दर्शन और उसके अन्य घटकों का अधिक गहरा और व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के लिए विषयवस्तु बहुत अधिक उन्नत है।

विद्यावारिधि (पी-एच.डी.)

इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में भारत-तिब्बत बौद्ध दार्शनिक परंपरा के भीतर चुने गए शोध विषय के अध्ययन में बाहरी और आंतरिक दुनिया के संबंध में विश्लेषणात्मक स्तर पर वास्तविकता की प्रकृति का पता लगाने की क्षमता विकसित करना है। यह कार्यक्रम छात्रों को किसी विषय से संबंधित विभिन्न अध्ययनों और संदर्भों का कड़ाई से विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है जो विभिन्न पारंपरिक और आधुनिक शोध पद्धतियों के माध्यम से अन्य परंपराओं और भाषाओं में उपलब्ध हैं। उन लोगों के संदर्भ में जो तिब्बती अनुवाद से एक विलुप्त हुए संस्कृत बौद्ध पाठ की पुनर्स्थापना को अपने विषय के रूप में चुनते हैं, उन्हें विलुप्त हुए संस्कृत बौद्ध ग्रंथों की प्रमुख पुनर्स्थापना परियोजनाओं में आगे बढ़ने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाएगा। शोध कौशल के साथ-साथ वास्तविकता की प्रकृति के गहन ज्ञान के साथ, छात्र भारत-तिब्बत बौद्ध दार्शनिक अध्ययन के क्षेत्र में शोध, लेखन, शिक्षण और आध्यात्मिकता में अपने जुड़ाव में और अधिक गहराई से संलग्न हो सकते हैं।

सूचना पट्ट  

Click below for Registration-NCISM-NEET-SR UG 2024-2025