faculties

सूचना पट्ट  

शिल्प विद्या संकाय

शिल्प विद्या संकाय की स्थापना 2008 में की गई थी। वस्तुतः यह स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर पारंपरिक तिब्बती चित्रकला पर कार्यक्रम चलाने वाला भारत का पहला संकाय है। इस संकाय की स्थापना के पीछे का उद्देश्य पारंपरिक तिब्बती ललित कला की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और प्रसारित करना है। वर्तमान में संकाय पारंपरिक तिब्बती चित्रकला में बी.एफ.ए. और पारंपरिक तिब्बती काष्ठकला में बी.एफ.ए. और पारंपरिक तिब्बती चित्रकला में एम.एफ.ए. और पारंपरिक तिब्बती काष्ठकला में एम.एफ.ए. की उपाधि प्रदान करता है। कार्यक्रमों का उद्देश्य आवश्यक दार्शनिक और सैद्धांतिक पृष्ठभूमि वाले कलाकारों और कला विद्वानों को तैयार करना है ताकि वे अपनी कला को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर प्रस्तुत करने में सक्षम हो सकें।

संकाय में दो विभाग शामिल हैं:

  1. पारंपरिक तिब्बती चित्रकला विभाग
  2. पारंपरिक तिब्बती काष्ठकला विभाग

संकाय द्वारा संचालित कार्यक्रम:

  1. बी.एफ.ए. (यू.जी.)
  2. एम.एफ.ए. (पी.जी.)

कार्यक्रम की उपादेयता:

  • बौद्ध दर्शन तिब्बती चित्रकला और पारंपरिक तिब्बती काष्ठकला में बी.एफ.ए. (यू.जी.) :

छात्रों को तिब्बती सौंदर्यशास्त्र और सैद्धांतिक परंपराओं के विभिन्न स्कूलों की उत्पत्ति और विकास के विशिष्ट ज्ञान के साथ प्रशिक्षित करना, शिल्प विद्या की विभिन्न शाखाओं जैसे थंका पेंटिंग, लकड़ी पर नक्काशी और विभिन्न स्थापना कला रूपों की एक महत्वपूर्ण समझ विकसित करना कार्यक्रम का उद्देश्य है। कार्यक्रम की व्यावसायिक प्रकृति चित्रकला और लकड़ी पर नक्काशी के क्षेत्र में व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ पाठ्यक्रम प्रस्तुत करती है। छात्रों को विभिन्न भारतीय, पश्चिमी विचारधारा, परंपराओं और गतिविधियों के साथ चित्रकारी और नक्काशी के विभिन्न सम्प्रदायों के विकास का तुलनात्मक ज्ञान प्रदान किया जाता है।

  • पारंपरिक तिब्बती चित्रकला और पारंपरिक तिब्बती काष्ठकला में एम.एफ.ए. (पी.जी.) :

सौंदर्यशास्त्र के विश्लेषणात्मक और व्यावहारिक ज्ञान ने हाल के वर्षों में दुनिया भर में नई ऊंचाइयां देखी हैं। छात्रों को तिब्बती सौंदर्यशास्त्र और सैद्धांतिक परंपराओं के विभिन्न स्कूलों की उत्पत्ति और विकास के विशिष्ट ज्ञान के साथ प्रशिक्षित करना है । इस कार्यक्रम का उद्देश्य शिल्प विद्या की विभिन्न शाखाओं जैसे थंका पेंटिंग, लकड़ी पर नक्काशी और विभिन्न अन्य स्थाप्य कला रूपों की एक महत्वपूर्ण समझ विकसित करना है। कार्यक्रम की व्यावसायिक प्रकृति चित्रकला और लकड़ी पर नक्काशी के क्षेत्र में व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ पाठ्यक्रम प्रस्तुत करती है। छात्रों को विभिन्न भारतीय, पश्चिमी प्रवृत्तियों, परंपराओं और गतिविधियों के साथ-साथ चित्रकला और नक्काशी के विभिन्न स्कूलों के विकास का तुलनात्मक ज्ञान दिया जाता है। कार्यक्रम के आकर्षण का विशेष बिंदु बौद्ध कला का ज्ञान, इसका विकास और कई देशों द्वारा अपनाना है। उन्नत पाठ्यक्रम छात्रों को शोध, शिक्षण, पेंटिंग और लकड़ी-नक्काशी जैसे कलात्मक क्षेत्रों और कई अन्य क्षेत्रों में आगे के अवसर तलाशने की अनुमति देता है।

शास्त्री पारंपरिक तिब्बती ललित कला के कार्यक्रम की उपादेयता:

  • तिब्बती सौंदर्यशास्त्र और सैद्धांतिक परंपराओं के विभिन्न स्कूलों की उत्पत्ति और विकास के विशिष्ट ज्ञान के साथ छात्रों को प्रशिक्षित करना।
  • कार्यक्रम का उद्देश्य शिल्प विद्या की विभिन्न शाखाओं जैसे थंका पेंटिंग, लकड़ी पर नक्काशी और विभिन्न अन्य स्थाप्य कला रूपों की एक महत्वपूर्ण समझ विकसित करना है।
  • कार्यक्रम की व्यावसायिक प्रकृति चित्रकला और लकड़ी-नक्काशी के क्षेत्र में व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ पाठ्यक्रम को प्रस्तुत करती है।
  • छात्रों को विभिन्न भारतीय, पश्चिमी प्रवृत्तियों, परंपराओं और गतिविधियों के साथ-साथ चित्रकला और नक्काशी के विभिन्न विद्यालयों के विकास का तुलनात्मक ज्ञान दिया जाता है।
  • कार्यक्रम का विशेष आकर्षण बिंदु बौद्ध कला का ज्ञान और कई देशों द्वारा इसका विकास और अपनाना है।

आचार्य तिब्बती पारंपरिक ललित कला के कार्यक्रम की उपादेयता:

  • उन्नत पाठ्यक्रम छात्र को शोध, शिक्षण, चित्रकला और लकड़ी-नक्काशी आदि जैसे
    कलात्मक क्षेत्रों में आगे के अवसर तलाशने की अनुमति प्रदान करता है।
  • छात्रों को इस सामाजिक विज्ञान की शिक्षा देता है ।
  • घर, मठों, संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र की इमारतें आदि के लिए पारंपरिक डिजाइन और सजावट
    का ज्ञान कराता है।
  • ललित कला की अनूठी संस्कृति का संरक्षण और बढ़ावा देना।

सूचना पट्ट  

Click below for Registration-NCISM-NEET-SR UG 2024-2025